ऑनलाइन लैब

ऑनलाइन लैब इस विचार पर आधारित है कि प्रयोगशाला में किए जाने वाले प्रयोग ज्यादा कुशलता और कम खर्च में इंटरनेट का उपयोग करके सिखाए जा सकते हैं। वास्तविक प्रयोगशाला तक पहुंच न रखने वाले या जहां दुर्लभ या महंगे होने के कारण उपकरण उपलब्ध नहीं है, ऐसे छात्रों के लिए ये ऑनलाइन प्रयोगशालाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं। इससे बेहतर साज-सज्जा से लैसे स्कूलों के छात्रों से प्रतिस्पर्धा करने और डिजिटल डिवाइड और भौगोलिक दूरी पाटने में उन्हें मदद मिलेगी। केवल थोड़े समय के लिए भौतिक प्रयोगशाला तक पहुंच रखने पर अनुभव होने वाली समय पर लगी पाबंदियों पर काबू पाते हुए, कभी भी और कहीं से भी प्रयोगों तक पहुँचा जा सकता है।

  • विशेषताओं में शामिल हैं;
    • एनसीईआरटी / सीबीएसई और स्टेट बोर्ड पाठ्यक्रम के अनुसार सामग्री।
    • कक्षा 9 से कक्षा 12 तक भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान की प्रयोगशालाएं। कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी और गणित की शिक्षा।
    • इंटरएक्टिव सिमुलेशन, एनिमेशन और प्रयोगशाला वीडियो।
    • प्रयोग के कांसेप्ट और समझ।
    • कहीं भी, कभी भी – प्रयोग करने, रिकॉर्ड करने और सीखने की क्षमता - और प्रयोग के सभी क्षेत्रों में व्यक्तिगत अभ्यास।

ऑनलाइन प्रयोगशालाओं के माध्यम से 'लर्निंग-इनेबल्ड असेसमेंट' के जरिए; प्रयोग के प्रोसीजरल और मैनीपुलेटिव कौशल, प्रयोग के कांसेप्ट और प्रयोग की समझ और छात्र की रिपोर्टिंग और समझाने के कौशल का मूल्यांकन करने में सुविधा मिलती है।

ऑनलाइन प्रयोगशालाओं के विकास में विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न जटिल फंक्शनों को प्रदर्शित करने के लिए गणितीय तकनीकों का अध्ययन और उपयोग शामिल होता है। इन प्रयोगशालाओं में वास्ततविक दुनिया की प्रयोगशाला का वातावरण बनाने के लिए अत्याधुनिक सिमुलेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। प्रयोगात्मक प्रक्रियाओं की बेहतर समझ के लिए अनुसंधान कर्मी गहन अध्ययन और अनुसंधान करते है। प्रक्रियाओं और प्रयोगशाला उपकरणों के बारे में जानकारी को आत्मसात करने के लिए प्रयोग के सजीव प्रदर्शन के माध्यम से वास्तविक प्रयोगशाला परिदृश्यों को कैप्चर किया गया है। यथार्थवादी स्थितियों के आधार पर चित्रमय प्रतीकों का विजुअलाइजेशन और विकास किया गया है और संबंधित वास्तविक उपकरणों के साथ तुलना की गई है। विभिन्न संलेखन (ऑथरिंग) टूलों का उपयोग करके सिमुलेशन को इंटरैक्टिव बनाया गया है। इस प्रकार वास्तविक प्रयोगशाला के वातावरण का पुर्ननिर्माण और अनुकरण किया गया है।

ऑनलाइन प्रयोगशालाएं www.olabs.edu.in पर होस्ट हैं। ऑनलाइन प्रयोगशालाओं तक पहुंच पंजीकरण कराने पर स्कूलों के लिए नि:शुल्क है।.

 

 

 

 

 

Teachers

22,801

Schools

6,991

फीचर्ड सिमुलेशन

<